Blogger vs WordPress कौन Platform better है और क्यों

जब भी हम blogging फील्ड में नए रहते हैं और blog बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो हम सबसे पहले एक बात से बहुत confused रहते हैं के आखिर कौनसा Platform  Better है blogging के लिए Blogger vs WordPres या फिर Googleऔर Quora में जरुर खोजते हैं के Blog  ya WordPress

कोई बात नहीं आज हम Blogger vs WordPress में से किस platform को चुनना है इसकी पूरी जनकारी प्राप्त करने की कोशिश करेंगे|पिछले Post में हमने सिख लिया के ब्लॉग क्या है और इसके कितने Types होते हैं अब चलते इस Confusion को दूर करते हैं।

Blogger Vs WordPress कौनसा प्लेटफॉर्म  Better है और क्यों

Blogger और WordPress दोनों Blogging के लिए बहुत ही अच्छा Platform माना जाता है और लेकिन बहुत ऐसी Difference भी होते हैं दोनों में जो हमलोगों को सोचने पर मजबूर  कर देते हैं कि के Blogger या WordPress में से कौनसी Platform सही रहेगा।

तो चलिए हमलोग शुरू करते हैं जिसमे कुछ ऐसे Points बतायी जायेगी जिनसे आप बहुत ही सही तरीके से Blog vs WordPress समझ पाएंगे और अपना Career को ब्लॉग फील्ड में बना सकेंगे।

1.Ownership

Blogger : अगर हम Ownership की बात करें तो Blogger में हम अपनी मर्ज़ी से कुछ नहीं कर सकते हैं।ये इसलिए क्योंके Blogger एक ऐसी Platform है जो Google के Through बनाई गयी है और Google के पास वो सब Right है जो आपको नहीं है।

Blogger ,गूगल के Through Hosted होता है और उसका मर्ज़ी वो कभी भी अपने इस Service को Close या Shutdown कर दे ये किसी को भी पता नहीं है,लेकिन ये बिलकुल Free है और करोड़ों लोग इससे Online Money earn कर रहे हैं।

WordPress : WordPress एक Open source software है जिसको Run करने के लिए एक Hosting (जहाँ आपके Site का सारा डाटा store होता है) और उसका पैसा आप pay करोगे जिससे आपके पास पूरी Right होता है के आप जितना मन चाहो उतना Days तक इसे free होकर Run यानि चला सकते हो।

WordPress में आप आप अपनी मर्ज़ी से जब चाहो इसे Down कर लो जब इसे समाप्त कर लो,becoz Wp में आप हर Information का Control आपके पास है,No Tension No Problem और आप जब चाहो अपनी Information को किसी Third party के पास Share भी कर सकते हो,वही Google Blogger में ऐसा नहीं होता है।

2. Control

अगर आप कुछ Limited Tasks के लिए Blogging करना चाहते हैं तो Blogger बेहतर है क्योंके इसमें बहुत ही Limited में Tools और Features रहते हैं जिससे आप अपनी मर्ज़ी के According सजावट या फिर Control नहीं कर सकते हैं।

वही अगर हम WordPress की बात करें तो ये एक Open source Software है जिसमे आपकी अपनी मर्ज़ी चलती है और आप अपनी मर्ज़ी से बहुत Features Add कर सकते हो और सबसे बड़ी बात ये के आप बिना किसी Coding knowledge के Plugins की मदद से website को बहुत अच्छी Look भी दे सकते हो।

3. Appearance ( Look )

ये point बहुत ही Important है क्योंके हर Website जब अच्छी Look होती है तो उनको Reader भी पढ़ना बेहतर समझता है,अब Blogger Platform की बात करें तो Blogger में सजावट के लिए Template use करते हैं जिसमे हम By default(पहले से बना हुआ) के Color या फिर Layout को ही Modify कर सकते हैं।

हम अपनी मर्ज़ी से Blogger Template में कोई भी एक्स्ट्रा Feature या Layout add नहीं कर सकते हैं और ना ही कोई ज्यादा सजावट दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें 

वहीँ अगर हम Word press की बात करें तो WordPress में हज़ारों ऐसे Premium और free WordPress theme available है जिसको हम एक Professional Look दे सकते हैं।

WordPress Platform में आप किसी भी तरह की साइट बना सकते है जैसे Education, Food, Quiz etc और इसको आप अपनी Requirement के according Customize भी कर सकते हैं

4. Portability ( Transfer )

अगर हम Portability यानि Transfer की बात करे तो जब हम ब्लॉगर के Posts को किसी दूसरे Platform में Transfer करते हैं तो हम

SEO ( Search engine optimization) , Subscriber खो सकते हैं ये इसलिए क्योंके जब आप Blogger से दूसरे Platform में transfer होये हैं तो आपकी Data google server पर बहुत दिनों के लिए रह जाता है जो SEO के लिए सही नहीं है।

वहीं WordPress में आप अपने डाटा को कहीं भी Transfer कर लें फिर नया Domainसे फिर उसको Restore कर लें कोई दिक्कत ना है।

बात रही Blogger vs WordPress की तो SEO के हिसाब से WORDPRESS में SEO Advantages ज्यादे होते हैं।

5. Security ( सुरक्षित )

जब Security की बात आती है तो Google इसमें बहुत आगे होता है, जब आप Blogger पे होते हैं तो आपको अपने साइट की Server resource security, Hack etc से कोई Tension लेने की जरुरत नहीं पड़ती है।

वही WordPress पे चुकी आप अपना हक जमायेगे तो ये Responsibility है के आप किस तरह अपने WP site को सिक्योर रखते है,खैर घबराने की जरुरत नहीं है WordPress में बहुत ऐसी Plugins होती है जो आपके साइट को Secure रखती है।

और एक बात के दुनियां की लगभग जितनी भी website हैं उनका करीब 29% platform WordPress ही है , कहने का मतलब ये भी बहुत सिक्योर है जो आपपे depend करती है आप कैसे अपने साइट का ख्याल रखते हैं।

6. Support (Help)

अगर हम Blogger की Support की बात करें तो हमें मदद मिलती है लेकिन तुरंत नहीं और चुकी Blogger में कुछ ज्यादा functionality नहीं रहती होने के चलते आप खुद इसका Solve भी कर सकते हैं।

वही अगर WordPress की बात करें तो इसमें आपको WordPress Community में बहुत Active लोग ऐसे हैं जो आपकी problem का solution बहुत ही Quick time दे देंगे।

WordPress में बहुत ऐसे Advanced Experienced user होते हैं जो आपको बहुत ही बेहतर तरीके से आपके समस्या को solved कर देंगे और कुछ Premium support भी कुछ Company द्वारा की जाती है।

7. Future ( भविष्य )

Blogger में बहुत दिनों से Updates नहीं आ रही है और साथ ही Blogger की Future Google पे depend करती है के कब वो क्या कर दे किसी को पता नहीं।

For example, Google का बेहतरीन Product Google plus (G+) है जिसे Google ने अब बंद करने बात कही जो, अब आप समझ सकते है के Google कभी भी कुछ भी कर सकता है।

वहीँ अगर हम WordPress की बात करें तो ये चुकी एक Open source Software है जिसका Future किसी Company या फिर किसी Individual पे depend नहीं करता है।

WordPress , बहुतों Developers और Users के द्वारा बनाई गयी एक Community है जिसका Future बहुत ही Bright है और ये कभी ख़त्म नहीं होगा। दुनियाँ की करीब 29% websites इसी पे depends करती है।

Conclusion 

Finally , आज हलोगों ने एक बहुत बड़ी confusion यानी Blog vs WordPress के बारे पूरी details के साथ जानी और उम्मीद करता हु के ये पूरी के जरिये आपको Blogger और WordPress में जितनी भी Comparison थी सब सही से समझ गए होंगे और आप एक बेहतर से बेहतर Platformचुनकर आप blog के जरिये Blogging स्टार्ट करेंगे | अगर इससे रिलेटेड कोई भी सवाल हो आप हमें कमेंट के through हमें बता सकते हैं|

9 Comments

  1. Dilahad

Leave a Reply