ब्लॉग क्या है – ब्लॉग,ब्लॉगर और ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी 2018

आज हमलोग इस पोस्ट में जानने की पूरी कोशिश करेंगे के ब्लॉग क्या है ,blogger क्या है और blogging क्या है साथ ही ये भी जानने की कोशिश करेंगे के blog कैसे करते है और blog क्यों करते हैं| ये सवाल तब आपके मन में आता होगा जब  facebook या सोशल मीडिया में किसी को अपना इनकम show करते हुए देखा होगा |

ब्लॉग,blogging,blogger क्या है

ब्लॉग,blogging,blogger क्या है

 

ब्लॉग क्या है

 

blog  एक ऑनलाइन journal है जिसमे वो सब जानकारी दी हुयी रहती है जिसकी जरुरत हर इन्सान को पड़ती है ,यानी सिंपल शब्दों में कहा जाय तो blog एक ऐसी माध्यम है जहाँ हमलोग अपनी टैलेंट के अनुसार या फिर कहे तो अपनी इंटरेस्ट के अनुसार किसी भी इनफार्मेशन को शेयर करते हैं हैं जिनको जरुरत पड़ती है वो सर्च engin के through आपके  दुवारा शेयर की गयी प्यारी सी इनफार्मेशन को पढ़कर अपना काम पूरा कर लेता हैं|

हमलोग तो blog के बारे में जान गए हैं लेकिन blog के भी कई types भी  होते जिन्हें लोग अपने  शौकं या फिर professionally भी करते हैं|खैर चलिए जानते हैं पूरी डिटेल्स के साथ के Blog कितने प्रकार के होते हैं

 

Blog का Structure

  • Blog में Header होता है जिसमे उस Blog का Logo रहता है।
  • Main Content का Area होता है जहाँ Latest post show होता है।
  • एक या दो Sidebar होता है जहाँ Profile, Recent posts का लिंक,Newsletter etc रहता है।
  • एक footer होता है जहाँ आपके Blog का Page जैसे About,Contact, Privacy का लिंक दिया रहता है।
Blog structure

Blog structure

 

ब्लॉग के प्रकार

 

1 . Personal  blog 

जैसा के नाम से ही पता चल रहा है के अगर आप खुद की कोई एक्सपीरियंस ,अपनी शौक या फिर वो साड़ी बातें जिसमे  आपकी पूरी पकड़ हो और वो साड़ी बातें लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं, तो इस तरह की जो blog है वो personal  blog कहलाता है ।

जैसे: अगर आपकी पकड़ पॉलिटिक्स में है तो आप अपना एक्सपीरियंस को Personal blog के माध्यम से आम लोगों तक पहुँचा सकते हैं या फिर अगर आपका Communication (Sparringmind)बहुत अच्छी है तो आप उन सभी जरुरत मंद लोगों को आप Trained कर सकते हैं जिनको बात करने में बहुत हिचकिचाहट होती है।

2. Business Blog

अगर आपकी एक खुदकी कोई कंपनी है या आपकी बिज़नस फील्ड में काफी पकड़ है तो आप अपनी एक्सपीरियंस को जब एक Blog बनाके पूरी दुनियां को शेयर करते हैं तो इस तरह की ब्लॉग को हम बिज़नस ब्लॉग बोलते हैं।

Business blog में mainly, वे लोग Blog करते हैं जिनका खुदका कंपनी होता है और वो इस blog  की मदद स अपने साइट में ट्रैफिक,अपने प्रोडक्ट की sell ज्यादे से करते हैं।जैसे मान लीजिए आपकी एक theme की कंपनी है तो आप सिर्फ थीम ही sell करेंगे तो नहीं होगा थीम sell करने के साथ आपको उससे रिलेटेड ब्लॉग भी लिखना पड़ेगा के कैसे हम थीम को कस्टमाइज कर सकते हैं इत्यादि।

3. Professional Blog

एक ऐसा ब्लॉग जहाँ सिर्फ एक ही मकसद होता है वो ये के अपने साइट में Content को पब्लिश करके Monetize करना और उससे Monthly income करना,प्रोफेशनल blog त तरह से इनकम कर सकते हैं जैसे Affiliated marketing से,दूसरे के प्रोडक्ट को अपने साइट में Monetize करने से इत्यादी

4. Niche Blog

एक ऐसा blog जहाँ किसी ख़ास टॉपिक पे मद्दे नज़र रखते हुए कोई Experience को शेयर करते हैं, उसी को Niche blog कहते हैं।

जैसे अगर आप को Tech की बहुत जानकारी है जिनमे आपको Computer, Mobile, Social media etc की जानकारी पूरी तरह से है,लेकिन अगर आप किसी खास Topic यानी Mobile को लेकर एक ब्लॉग बनाते हैं तो उसको हम Niche blog बोलेंगे।

Niche blog, खासकर आपके इंटेरेस्ट पे depend करता है के आपकी ज्यादे से ज्यादे पकड़ किसपे है और उस ब्लॉग के जरिये लोगों को कितना खुश कर सकते हैं।

5. Reverse Blog

एक ऐसा ब्लॉग जिनके पास खुदकी एक Team हो और उस ब्लॉग का पोस्ट्स उसके Owner नहीं बल्कि किसी दूसरे Team member या फिर Guest Blog के द्वारा Published की जाती है,उसी को Reverse ब्लॉग कहते हैं।

6. Affiliate Blog

Affiliate Blog एक ऐसा ब्लॉग होता है जिसमे किसी भी Product का Review लिखा जाता है और उसमें उस product को खरीदने का लिंक भी दिया जाता है जिससे उनको उस प्रोडक्ट का कुछ Commission भी मिल जाता है।

अभी का समय में बहुत ऐसे Affiliate लिंक्स है जैसे Amazon, Flipkart etc जिनका प्रोडक्ट का review आप अपने ब्लॉग में लिखें और उसका लिंक भी दे दे जिससे Reader उस लिंक को क्लिक करके डायरेक्ट प्रोडक्ट खरीद सके और आपको उसके बदले में Commission भी मिल सके।

 

Blog और Website में अंतर क्या है ?

Website उसको कहते हैं जहाँ कोई भी कंपनी अपनी पहचान के लिए या फिर अपनी प्रोडक्ट को Sell करने के लिए एक प्लेटफार्म बनाते हैं,वेबसाइट के Homepage में आपको उसके Clients,Contact form,Products की Direct pages मिलेंगी वही ब्लॉग में ऐसा नहीं होता है,ब्लॉग में आप अपनी Experience को दर्शाते हैं दूसरे के फायदे के लिए।

वही अगर Maintenance की बात करें तो  ब्लॉग की Design आप सिंपल भी करोगे तो चलेगा लेकिन अगर Website है तो आपको एक High Design और Eye catchy होनी चाहिए । जैसे Facebook,Paytm ये सब वेबसाइट है वही shoutmeloud , Hindimehelp etc ये सब एक ब्लॉग है।

Blog के लिए कौन सी प्लेटफ़ॉर्म सही है ?

जिस तरह आप कही रहना चाहते हो तो वहाँ आपको जगह चुनना पड़ता है ठीक उसी तरह अगर आप ब्लॉग को बनाना चाहते हैं तो आपको एक प्लेटफॉर्म चुनना पड़ेगा जहाँ से आप ब्लॉग बना सको।

वैसे ब्लॉग के लिए बहुत प्लेटफॉर्म है जैसे Google, WordPress, Tumblr,Medium, Weebly etc लेकिन उनमें सबसे Best Google और WordPress हैं जो ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं।हम Next Post में जानेंगे के गूगल और वर्डप्रेस में क्या खासियत होती है।

ब्लॉग के लिए किन किन चीजों की जरुरत पड़ती है ?

ब्लॉग के लिए आपको mainly

  • Plateform: इसमें आप Google या WordPress को चुन सकते हैं।
  • Domain: आपकी ब्लॉग की एक खुदकी एक नाम होती है जिसे हम टेक्निकल वर्ड में Domain बोलते हैं,जैसे मेरा ब्लॉग का नाम Blogjankari है तो इसका domain होगा Blogjankar.com, Facebook.com,Google.com etc
  • Theme: आपकी ब्लॉग की डिजाईन के लिए थीम या Templates की ज़रूरत पड़ती है।
  • Webhosting: आपकी ब्लॉग का डाटा जहाँ रखना चाहते हैं उसको Technically Webhosting बोलते हैं।

 

Blogger क्या है ? ब्लॉगर क्या होता है ?

जो भाईलोग एक ब्लॉग को Moniter करता है और जिसके पास सब Access होती है उसी को हमलोग ब्लॉगर कहते हैं।

यानि मान लीजिए आप को खाना बनाना आता है और आप उसपे ब्लॉग बनाकर पोस्ट को एडिटिंग करके पब्लिश करते हैं और लोगों तक शेयर करते हैं,ये सब आप कर रहे हैं तो इसका मतलब आप एक ब्लॉगर हैं।

Blogging क्या है ? ब्लॉग्गिंग क्या होता है ?

जब ब्लॉगर अपने पोस्ट लिखता है फिर उसको एडिटिंग करता है और तब जाके फिर उसको पब्लिश करता है ,तो इस दौरान जितनी भी Process होता है उसी को हमलोग ब्लॉग्गिंग करना बोलते हैं।

ब्लॉग्गिंग करना बहुत अच्छी बात है,आप ब्लॉग्गिंग करके अच्छी खासी पैसा कमा सकते हैं और घर बैठे ब्लॉग से काफी रुपए भी कमा सकते हैं।

हम Next पोस्ट में पूरी डिटेल्स से जानेंगे के ब्लॉग से पैसा कैसे कमाये,तबतक के लिए आप हमसे जुड़े रहें।

आजकल Blogging इतना Popular क्यों हो गया है ?

Actually,इस दुनियां में हर कोई चाहता है के वो कुछ रुपए कमा सके या फिर चाहता है के अपनी जानकारी को किसी दूसरे जरूरतमंद लोगों तक पंहुचा सके और साथ ही अपने बिज़नस को बढ़ावा दें सके , यही कारण है के हमलोग ब्लॉग्गिंग करते हैं।

वैसे अगर आप चाहते हैं के एक Long time ब्लॉगर बने और इससे आप अच्छी खासी पैसा भी कमा सके तो आप पूरी ईमानदारी के साथ ब्लॉग पे पोस्ट लिखें हाँ ये जरुरी नहीं के आप अगर किसी फील्ड में सही knowledge नहीं है तो ब्लॉग्गिंग नहीं कर सकते, आप सीखकर लोगों को सीखा सकते हैं जिससे आपकी earning भी हो जायेगी और Knowledge भी ले पाएंगे।

 

Conclusion

उम्मीद करता हूँ के आपने Blog , Blogger ,Blogging words को अच्छे से समझ गए होंगे,और भी Posts के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को Subscribe भी कर लें। मेरी यही आशा है के आप भी एक अच्छा Blogger बने और लोगों तक अपनी एक्सपीरियंस   को शेेेयर करें।

अगर कोई और बातें आपके मन में इस आर्टिकल से रिलेटेड को आप बेझिझक हमें Comment के जरिये शेयर करें,हम आपकी रिप्लाई तुरंत देने की कोशिश करेंगे।

 

10 Comments

  1. Dev Joshi

Leave a Reply